भोपालमध्य प्रदेश

पल्स पोलियो अभियान का अतिरिक्त चरण 10 से 12 दिसम्बर

भोपाल

 

प्रदेश के 16 जिलों में 10 से 12 दिसम्बर, 2023 को पल्स पोलियो अभियान का अतिरिक्त चरण किया जाएगा। अभियान में जीरो से 5 वर्ष आयु के लगभग 37 लाख 50 हजार बच्चों को पल्स पोलियो वैक्सीन की खुराक दी जायेगी। अभियान की सभी आवश्यक तैयारियों को सुनिश्चित करने संबंधित सीएमएचओ, सिविल सर्जन और जिला टीकाकरण अधिकारियों को एमडी एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने निर्देश दिए हैं।

डायरेक्टर एनएचएम (टीकाकरण) डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि महिला-बाल विकास, स्कूल शिक्षा, नगरीय प्रशासन, वन, पंचायत, आदिम जाति कल्याण, आयुष, खेल एवं युवा कल्याण विभाग और डब्ल्यू.एच.ओ., यूनिसेफ, यूएनडीपी तथा अन्य स्वैच्छिक संस्थाओं के सहयोग से अभियान संचालित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के केस मिलने के कारण और साथ ही पोलियो-फ्री स्टेटस को मेंटेन रखने के लिये पल्स पोलियो अभियान का अतिरिक्त चरण किया जा रहा है। प्रदेश के भिण्ड, भोपाल, छिंदवाड़ा, दतिया, ग्वालियर, इंदौर, कटनी, खरगौन, मंदसौर, नरसिंहपुर, नीमच, निवाड़ी, सतना, श्योपुर, टीकमगढ़ और विदिशा जिलों में अभियान संचालित होगा। इन जिलों में पोलियो दवाई पिलाने के लिये स्थानीय बूथ के साथ-साथ माइग्रेटरी पापुलेशन को कवर करने के लिये मोबाइल टीम भी गठित की जायेगी।

अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय समिति का गठन

भोपाल

          राज्य शासन ने गणतंत्र दिवस परेड वर्ष 2024 से 2026 नई दिल्ली में प्रदेश की झांकी निर्माण एवं प्रदर्शन कार्य में समन्वय करने के लिए अंतर्विभागीय समिति का गठन अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग की अध्यक्षता में किया है।

       समिति में प्रमुख सचिव, संस्कृति एवं पर्यटन, सचिव, जनसंपर्क को सदस्य बनाया गया हैं। आयुक्त, जनसंपर्क समिति के  सदस्य सचिव होंगे।

       समिति में समय-समय पर आवश्यकता अनुसार अन्य विभागों के विभाग प्रमुखों को सम्मिलित किया जा सकेगा।

 

 

Related Articles

Back to top button