धर्म

इस बड़े मंगलवार पर करें ये उपाय, हनुमानजी करेंगे आपकी हर मनोकामना पूरी

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगलवार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। ज्येष्ठ मास में आने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है। आज साल का पहला बड़ा मंगल है। इसलिए आज धन संपत्ति के लिए और हनुमानजी का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ विशेष उपाय जरूर करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बड़े मंगल को लेकर मान्यता है कि भगवान राम पहली बार हनुमानजी से ज्येष्ठ मास के मंगलवार के दिन ही मिले थे। इसलिए इस दिन का महत्व अधिक माना जाता है।

1) अगर आपको नौकरी और व्यापार में तरक्की चाहिए तो किसी भी बड़े मंगलवार के दिन हनुमानजी की पूजा अर्चना करें और पान का बीड़ा हनुमानजी को जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति को तरक्की और धन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

2) बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए और व्यापार में वृद्धि के लिए सभी बड़े मंगल पर हनुमानजी की विधि विधान से पूजा पाठ के बाद उन्हें बेसन या बूंदी के लड्डू का भोग जरूर लगाएं। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें।

3) यदि आप बजरंगबली को प्रसन्न करना चाहते हैं तो बुढ़वा मंगल के दिन से मंगलवार के व्रत करना आरंभ कर दें। इसके अलावा धन प्राप्ति के लिए सुंदरकांड का पाठ नियमित रूप से करना शुरू कर दें और ऐसा आखिरी बड़े मंगल तक करना है।

4) बड़े मंगल के दिन गुड़ का दान करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को हनुमानजी की विशेष कृपा मिलती है। इसके अलावा गुड का दान करने से व्यक्ति का मन शांत होता है। साथ ही व्यापार में भी वृद्धि होती है।

5) इसके अलावा बड़े मंगल के दिन घी का दान करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में घी का संबंध गुरु ग्रह से माना गया है। बड़े मंगल के दिन घी का दान करने से व्यक्ति को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने लगती है। साथ ही धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती है।

Related Articles

Back to top button