देश

उत्तर भारत में पड़ने जा रही कड़ाके की ठंड, 4 डिग्री तक गिरेगा पारा

लखनऊ / नईदिल्ली

उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में ठंड पड़ने लगी है। तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि उत्तरपश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। यानी कि उत्तर भारत समेत इन इलाकों में अगले तीन दिनों में कड़ाके की ठंड के आसार हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में घने कोहरे की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 9 दिसंबर को सुबह घना कोहरा देखने को मिलेगा। इसके अलावा, बिहार में 9 और 10 दिसंबर को, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 9 से 11 दिसंबर के बीच सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण भारत में तीन दिनों तक भारी बारिश होने वाली है। केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप में अगले चार से पांच दिनों तक हल्की से मध्यम और कई जगह भारी बारिश देखने को मिलेगी। वहीं, केरल में आठ से 10 दिसंबर, तमिलनाडु में 8 और 9 दिसंबर और लक्षद्वीप में आठ दिसंबर को भारी बारिश होगी। सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 12 दिसंबर को आंधी तूफान आ सकता है और ओले गिर सकते हैं।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज
राष्ट्रीय राजधानी मेंन्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तथा हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। मौसम विभाग के मुताबिक, शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 97 फीसदी रही। विभाग ने दिन के समय आसमान साफ रहने का अनुमान जताया। सरकार के 'समीर एप्लिकेशन' के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 था। शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

Related Articles

Back to top button