देश

12 दिसंबर को 12 सेकेंड के लिए गायब हो जाएगा अंतरिक्ष में सबसे तेज चमकने वाला तारा

नईदिल्ली

आसमान में दिखने वाला सबसे प्रसिद्ध तारा है बेटेलगूस (Betelgeuse). यह एक रेड सुपरजायंट है. यानी ये अब अपने खत्म होने की कगार पर जा रहा है. लेकिन 12 दिसंबर को सबसे ज्यादा चमकने वाला यह तारा 12 सेकेंड के लिए गायब होने वाला है. इसकी वजह एक उल्कापिंड है. 

12 दिसंबर 2023 को यह अद्भुत और दुर्लभ घटना होगी. आपने सूर्य ग्रहण सुना और देखा होगा. चंद्रग्रहण सुना और देखा होगा. लेकिन इस बार एक उल्कापिंड, जिसका नाम 319 लियोना (319 Leona) है, वो इस तारे को ढंक लेगा. यानी बेटेलगूस का ग्रहण होने वाला है. यह नजारा करीब 12 सेकेंड के लिए रहेगा. यह तारा ओरियन नक्षत्र में है. 

रात के आसमान में बेटेलगूस सबसे तेज चमकने वाले 10 तारों में आखिरी नंबर पर आता है. लेकिन यह 11 और 12 की दरम्यानी रात उल्कापिंड 319 लियोना इस तारे और धरती के बीच से गुजरेगा. जिसकी वजह से यह तारा 12 सेकेंड तक धरती से दिखाई नहीं देगा. यही मौका है जब वैज्ञानिक बेटेलगूस की स्टडी करने का मौका नहीं छोड़ेंगे. 

दुर्लभ नजारा है, सही जगह रहना जरूरी

वैज्ञानिकों का मानना है कि रात के आसमान में इस तरह का नजारा बेहद दुर्लभ है. कोई भी वस्तु इतनी तेज चमकते हुए तारे को कैसे ढंक सकता है. यह एक तरह से बेटेलगूस का रिंग ऑफ फायर एन्यूलर एक्लिप्स है. लेकिन यह नजारा कितने लोगों को देखने को मिलेगा, यह तो सही जगह पर मौजूद रहने और किस्मत की बात है. 

यहां से देख सकते हैं आप ये विचित्र नजारा

खुशी की बात ये है कि यह नजारा एशिया और दक्षिणी यूरोप से देखा जा सकता है. इसके अलावा फ्लोरिडा और पूर्वी मेक्सिको से भी दिकाई देगा. इंटरनेशनल ऑक्यूलेशन टाइमिंग एसोसिएशन ने इस घटना की कवरेज के लिए स्पेशल पेज बनाया है. जहां पर क्लिक करके आप इस नजारे की सही टाइमिंग, पोजिशन आदि जान सकते हैं. 

आसमान में यहां है बेटेलगूस की पोजिशन

अगर देखने में दिक्कत आती है तो टेलिस्कोप से भी देखा जा सकता है ये नजारा. इसके अलावा इटली के वर्चुअल टेलिस्कोप प्रोजेक्ट के जरिए भी 11 दिसंबर 2023 से लाइव देख सकते हैं. अगर आपको यह नजारा देखना है तो सूरज ढलने के दो घंटे बाद आसमान में दाहिनी तरफ देखेंगे तो ओरियन बेल्ट में अलनीतक, अलनिलम और मिनताका तारे आसमान में उठ रहे होते हैं. ठीक इनके बाएं हाथ पर बेटेलगूस तारा मौजूद रहेगा. 

Related Articles

Back to top button